सदा रखें चुस्तदुरूस्त ये कुदरत के तीन लाल

0

सुन्दर स्वस्थ काया तो सभी चाहते है परन्तु आज के भाग दौड़ भरे जीवन व चटपटे खाने के शौंक ने जहां सुन्दरता को छीन लिया वहीं स्वास्थ्य की भी हालत खराब है क्योंकि जब तक एक व्यक्ति 8 घण्टे की अच्छी नींद और भरपूर शुद्ध health tipsपेयजल का ग्रहण नही करता तब तक वह व्यक्ति स्वस्थ व सुंदर शरीर की कामना नही कर सकता परन्तु आज के दौर में मनुष्य कैमिक्ल युक्त तामसिक भोजन खाने में ज्यादा रूची रखता है सोशल मीडिया में उलझे होने के कारण रातों जागता है जिसका दुष प्रभाव सीधा लड़कियों के सौदृर्य पर और लड़कों के बलिष्ठ शरीर पर पड़ता है जिसके चलते आज बुझे व कमजोर चेहरों के नवयुवक और युवतियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, इसके साथ एक और समस्या जो सामने आई वो है उदासी(डिप्रैशन) से जकड़ती युवा पीढ़ी परन्तु अगर हम अपने खाने पीने में थोड़ा सा बदलाव कर दे तो हमें पता लगेगा की कुदरत ने हमे कितनी अच्छी फल फुल और सब्जियां दीं है जो हमें तंदरूस्त रख सकती है। आईयें मै आपका परिचय कुछ फल फुल व सब्जियों से करवाना शुरू करता हुं जो आपकों हमेशा चुस्त दुरूस्त रहने में मदद करेगीं।
आज आपका परिचय मै करवाऊगां कुदरत के तीन लालों से

तरबूज का नाम सुनते ही एक अलग सा अनुभव होता है ठण्डा स्वादिष्ठ मीठा पर यह सिर्फ इतना ही नही है अगर आप तरबूज खाते है तो आपके शरीर नही हो सकती। तरबूज जहां एक ओर वजन को नियंत्रित करता है वहीं दूसरी ओर शरीर के अंदर रोगों का सबसे बड़ा कारण कब्ज को यह तोड़ देता है चिकित्सकों का तो यहां तक भी मानना है कि तरबूज में कैंसररोधी तत्व होते है।

गाजर अब हम एक दूसरी लाल रंग की कुदरत की देन पर बात करेंगें जिसे आप गाजर के नाम से जानते है गाजर को लोग सब्जी के रूप में उपयोग करते है परन्तु गाजर का सलाद जूस अपने आप में अनेकों लाभ समाये हुए है। जहां गाजर का जूस पीने से खुन साफ होता है वहीं हद्य गति को काबू करने में जूस को कारगर माना गया है, गाजर का सेवन शरीर की खुश्की को दूर करता है हडिड्यों व दांतों को मजबूत करता है कैंसर व नेत्र रोगों में भी गाजर को अति लागकारी माना गया है।

अनार अब मै आपको कुदरत के तीसरे लाल से मिलवाता हुं ये है आप सबका प्यारा अनार यह फल नहीं निरोग काया का सुत्र है इसके खाने व इसका जूस पीने से हमें ब्लड प्रैशर जोंड़ों के दर्द व पेट के रोगों से तो छुटकार मिलता ही है साथ ही कई प्रकार के कैंसर इसके नाम मात्र के सेवन से ही भाग जाते है, अगर आप चीजों को भूलने से परेशान है तो अनार का सेवन शुरू कर दें। अनार के पंचांग ही यानि कि फल फूल तना पती व जड़ सभी दवा के रूप में उपयोग होती है इसलिए किसी ने सच ही कहा एक अनार सौ बीमार यानि एक अनार से सौ बीमारियों का ईलाज संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)