एक महीने से जारी लॉकडाउन (Lockdown in India)के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश की सभी दुकानों को आज से खोलने का आदेश जारी कर दिया है।

    0

    • देश के लाखों दुकानदारों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने आज से सभी दुकानों को खोलने की छूट दे दी
    • ये दुकानें कुछ शर्तों के साथ खोली जा सकती हैं, 50 फीसदी से अधिक स्‍टाफ नहीं कर पाएगा काम
    • सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी करना पड़ेगा पालन, दुकान में बगैर मॉस्‍क लगाए काम करने की इजाजत नहीं
    • शॉपिंग मॉल्‍स और कॉम्‍लेक्‍स को अभी करना होगा इंतजार, इस आदेश में उन्‍हें खोलने की अनुमति नहीं है
    • वही कर्फ्यू और हॉटस्पॉट क्षेत्रो में स्थानीय प्रशासन ही करेगा फैसला

    नई दिल्‍ली
    कोरोना वायरस महामारी (Corona virus epidemic) को रोकने के लिए देश भर में पिछले एक महीने से लॉकडाउन (Lockdown in India) चल रहा है। इस बीच, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शुक्रवार रात देश के लाखों दुकानदारों को खुशखबरी दे दी। मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर शनिवार सुबह से सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में रजिस्‍टर्ड दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी है। हालांकि शॉपिंग मॉल्‍स (Shopping malls) और शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स (Shopping complex) अभी नहीं खुलेंगे। यह छूट केवल उन्‍हीं दुकानों को है जो नगर निगमों और नगरपालिकाओं की सीमा में आने वाले आवासीय परिसर के आसपास हैं। साथ ही स्‍टैंड अलोन दुकानें भी खुल सकेंगी।
    बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय का यह आदेश रमजान का महीना शुरू होने के मद्देनजर जारी किया गया है। सरकार ने अपने आदेश में कुछ शर्तें भी लागू की हैं। इसके मुताबिक, सभी दुकानें संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्‍टर्ड होनी चाहिए। इन दुकानों में अधिकतम 50 पर्सेंट स्‍टाफ को ही काम करने की छूट है। साथ ही उन्‍हें सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा। दुकान में काम करने वालों को मास्‍क भी लगाना पड़ेगा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)