राशन कार्ड के साथ लाना होगा आधार कार्ड मई माह से प्रति राशन कार्ड मिलेगी एक किलो चना दाल

0

अजमेर । विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले गेहूं के लिए उपभोक्ताओं को अब राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड भी लेकर जाना पड़ेगा। एक मई से यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके साथ ही प्रति राशन कार्ड एक किलो चना दाल भी दी जाएगी।
जिला रसद अधिकारी अंकित पचार ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार की योजनाओं यथा राष्ट्रीया खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत खाद्यान्न गेहूं का आवंटन किया जा रहा है। समस्त चयनित लाभार्थियों को सुविधाजनक निःशुल्क वितरण हो इसके लिए लाभार्थी को उचित मूल्य दुकाने से गेहूं लेने के लिए राशन कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड भी साथ लेकर जाना आवश्यक है। उचित मूल्य दुकानदार पोस मशीन में आधार कार्ड नम्बर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से गेहूं देना सुनिश्चित करेंगे। यह व्यवस्था एक मई से जिले में मई के लिए आवंटित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के वितरण से प्रारम्भ होगी। इसके साथ ही प्रति राशन कार्ड एक किलो चना दाल भी दी जाएगी। लाभार्थी गेहूं लेने के बाद अपना आधार कार्ड कर लेकर जाएंगे। उचित मूल्य दुकान पर नहीं छोडेंगे।
यह रहेगी प्रक्रिया
डीलर लाभार्थी के परिवार के मुखिया या किसी भी सदस्य का आधार कार्ड का नम्बर पोस मशीन में डालेंगे। लाभार्थी के भामाशाह-जनाधार एवं आधार डेटाबेस में उपलब्ध मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी जाएगा। ओटीपी उपलब्ध करवाने पर मशीन में सत्यापन होगा और डीलर राशन सामग्री देगा। हालांकि इसमें भी मोबाईल नम्बर पर ओटी नहीं आने तथा मोबाईल उपलब्ध नहीं होने पर भी लाभार्थी को राशन वितरण की छूट दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)